BULLIS INGULFING PATTERN

15.IMPORTENT CANDESTIC PATTERN 

कैंडलस्टिक पैटर्न हर व्यापारी को पता होना चाहिए
कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग मूल्य आंदोलन की भविष्य की दिशा का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है। सबसे आम कैंडलस्टिक पैटर्न में से 15 की खोज करें और आप व्यापारिक अवसरों की पहचान करने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

कैंडलस्टिक क्या है?

कैंडलस्टिक किसी परिसंपत्ति की कीमत में उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने का एक तरीका है। कैंडलस्टिक चार्ट तकनीकी विश्लेषण के सबसे लोकप्रिय घटकों में से एक है, जो व्यापारियों को मूल्य की जानकारी की शीघ्रता से और केवल कुछ मूल्य पट्टियों से व्याख्या करने में सक्षम बनाता है।


यह लेख एक दैनिक चार्ट पर केंद्रित है, जिसमें प्रत्येक कैंडलस्टिक एक दिन के कारोबार का विवरण देता है। इसकी तीन बुनियादी विशेषताएं हैं:
  • बॉडी, जो ओपन-टू-क्लोज रेंज का प्रतिनिधित्व करती है

  • बाती, या छाया, जो अंतर-दिन के उतार-चढ़ाव का संकेत देती  हैं
रंग, जो बाज़ार की चाल की दिशा को दर्शाता है - हरा (या सफ़ेद) बॉडी मूल्य में वृद्धि दर्शाता है, जबकि लाल (या काला) बॉडी कीमत में कमी दर्शाता है समय के साथ, व्यक्तिगत कैंडलस्टिक्स ऐसे पैटर्न बनाते हैं जिनका उपयोग व्यापारी प्रमुख समर्थन और प्रतिरोध स्तरों को पहचानने के लिए कर सकते हैं। बहुत सारे कैंडलस्टिक पैटर्न हैं जो बाजार के भीतर एक अवसर का संकेत देते हैं - कुछ खरीद और बिक्री के दबाव के बीच संतुलन में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, जबकि अन्य निरंतरता पैटर्न या बाजार अनिर्णय की पहचान करते हैं।
TRADING करने से पहले, अपने आप को कैंडलस्टिक पैटर्न की मूल बातों से परिचित करना महत्वपूर्ण है और वे आपके निर्णयों को कैसे सूचित कर सकते हैं।कैंडलस्टिक पैटर्न पढ़ने का अभ्यास करें

कैंडलस्टिक पैटर्न को पढ़ना सीखने का सबसे अच्छा तरीका उनके द्वारा दिए गए संकेतों के आधार पर ट्रेड में प्रवेश करने और बाहर निकलने का अभ्यास करना है।

आप ANGLE ONE DEMAT ACCOUNT  खोलकर जोखिम मुक्त वातावरण में अपने कौशल विकसित कर सकते हैं, या यदि आप ट्रेडिंग शुरू करने के लिए पर्याप्त आश्वस्त हैं, तो आप आज एक लाइव खाता खोल सकते हैं।

किसी भी कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग करते समय, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि वे रुझानों की त्वरित भविष्यवाणी करने के लिए महान हैं, उन्हें समग्र प्रवृत्ति की पुष्टि करने के लिए तकनीकी विश्लेषण के अन्य रूपों के साथ उपयोग किया जाना चाहिए।

छह तेजी वाले कैंडलस्टिक पैटर्न


बाजार में गिरावट के बाद तेजी का पैटर्न बन सकता हैर यह कीमत में उतार-चढ़ाव का संकेत दे सकता है। वे व्यापारियों के लिए किसी भी उर्ध्वगामी प्रक्षेपवक्र से लाभ के लिए एक लंबी स्थिति खोलने पर विचार करने के लिए एक संकेतक हैं।

Hammer

हैमर कैंडलस्टिक पैटर्न एक लंबी निचली बाती के साथ एक छोटी बॉडी से बना होता है, और नीचे की ओर नीचे की ओर पाया जाता है।

एक HAMMER CANDESTIC से पता चलता है कि हालांकि दिन के दौरान विक्रेता का दबाव था, अंततः एक मजबूत खरीद दबाव ने कीमत को वापस बढ़ा दिया। बॉडी का रंग अलग-अलग हो सकता है, लेकिन हरे HAMMER लाल HAMMER की तुलना में अधिक मजबूत तेजी बाजार का संकेत देते हैं।
HAMMER PATTERN
GREEN HAMMER


टिप्पणियाँ

Most relevant content

Candlestick pattern 🙏😜

Unraveling the Secrets of Technical Analysis in Finance